2
हर साल हम लोग 25 दिसम्बर को प्रभु येसु मसीह का जन्मोत्सव मनाते हैं। यह केवल इसाई समुदाय के लिए नहीं बल्कि समस्त मानव जाति के लिए खुशी का त्योहार है। पवित्र बाइबिल परमेश्वर का मानवजाति के प्रति प्रेम और मानव मुक्ति के इतिहास को प्रस्तुत करती है। पाप और बुराई की दासता में फंसी मानव जाति को मुक्ति दिलाने और पुन: ईश्वर की संतान बनने के लिए ईश्वर ने स्वयं मसीह के रूप में जन्म लिया। उसने प्रेम, शांति, क्षमा, सेवा भाव व मेल-मिलाप आदि सद्गुणों को सिखाकर सच्चा मुक्ति मार्ग दिखाया। ईश-प्रेम और भ्रातृ प्रेम पर आधारित नई शिक्षा देकर उन्होंने एक नई मानवता का शुभारंभ किया।
येसु मसीह की शिक्षा का सारांश हैं कि समस्त मानव जाति ईश पिता की पुत्र-पुत्रियां हैं और सभी का एक परिवार है। ईश पिता के प्रेममय शासन के अधीन ऐसे परिवार के हर सदस्य को स्वयं को विकसित करने का और जीवन में सफलता प्राप्त करने का अधिकार है। हमारी खुशी का कारण है कि ईश्वर हमें प्रेम करता है और उसने हमारे प्रति दयालुता दिखाई, क्योंकि उसने हम लोगों को बचाने के लिए हमारे बीच जन्म लेकर मानव स्वभाव अपनाया। संसार में व्याप्त सारी बुराइयों के बावजूद ईश्वर को मानव रूप में जन्म लेने में संकोच नहीं हुआ। क्रिसमस हमें याद दिलाता है कि ईश्वर आज भी इस संसार को प्यार करता है और सच्चाई, अच्छाई, न्याय, शांति और प्रेम विजयी होंगे।
इसलिए क्रिसमस हमें आशा देता है कि हम प्रभु येसु के मनोभाव से प्रभावित होकर अपने जीवन और आचरण में बदलाव लाएं। जिस प्रकार ईश्वर ने विनम्र होकर मानव रूप लिया, उसी प्रकार हमें भी विनम्रता और सेवा भाव को अपनाना है। ताकि संसार में शांति, प्रेम, मेल-मिलाप और सद्भावना बढ़ती जाए। इस प्रकार क्रिसमस की घटना ईश्वर का मानव के प्रति प्रेम की अभिव्यक्ति है। इसके साथ ही क्रिसमस हमारे सामने एक बेहतर समाज और मानवता के निर्माण का आह्वान करता है। क्रिसमस की आप सभी को हार्दिक शु•ाकामनाएं अदा करता हूं और मानव अवतार लिए प्रभु येसु का आशीष आपके साथ, आपके परिवारों पर और हमारे समाज पर बना रहे, यही शुभकामना है।
थामस तुरुतिमट्टम, विशप (धर्माध्यक्ष) गोरखपुर धर्मप्रांत

keyword: jesus
नोट- इस वेबसाइट की अधिकांश फोटो गुगल सर्च से ली गई है, यदि किसी फोटो पर किसी को आपत्ति है तो सूचित करें, वह फोटो हटा दी जाएगीा

Post a Comment

  1. आपको भी क्रिसमस की शुभकामनाये .....

    "सब पर भरी....अटल बिहारी "

    ReplyDelete
  2. प्रभु येसु का आशीष सभी पर बना रहे, क्रिसमस की शुभकामनाएं!

    ReplyDelete

gajadhardwivedi@gmail.com

 
Top