0
एक साथ कई दर्जन बेटियों के हाथ पीले हुए। उनके मां-बाप के जीवन का सबसे बड़ा सपना पूरा हुआ। मांग में लाल सिन्दूर शोभा पाने लगा तो माथे पर बिंदिया इठलाने लगी। कलाइयों में चूड़ियां खनकीं और नूपुर की झंकार पैरों का स्वागत करने लगी। वैदिक मंत्रोच्चार के बीच 85 जोड़ों ने सात फेरे लिए और सात जन्म तक साथ निभाने के वादे किये। माहौल उल्लास व उत्सव से भरपूर था। इस अवसर पर उपस्थित हजारों लोगों ने वर-वधू पर अपना आशीर्वाद लुटाया। आयोजकों ने बेटियों को गृहस्थी पूरा सामान देकर उन्हें अपनी बेटी की तरह विदा किया।
इस अवसर पर चंपा देवी पार्क के निकट जीडीए मैदान में मानव सेवा एवं शिक्षा संस्थान के तत्वावधान में आयोजित सामूहिक विवाह समारोह का। पूरा मैदान शुक्रवार को विवाह समारोह में तब्दील हो चुका था। बैण्ड बाजे बज रहे थे। शहनाइयां गूंज रही थीं। महिलाएं मंगलगीत गा रही थीं। वैदिक मंत्रोच्चार हो रहे थे। पूरा माहौल उत्सव व उल्लास से लबरेज था। घराती-बाराती के अलावा भारी संख्या में महानगरवासी दर्शक के रूप में वर-वधू को अपना आशीर्वाद लुटाने पहुंचे थे। सबके लिए नाश्ते व भोजन की व्यवस्था की गई थी।
वरमाला कार्यक्रम के लिए अलग पंडाल में मंच तैयार था। विवाह समारोह के लिए दूसरा विशाल पंडाल लगाया गया था। वर-वधू अपने परिजनों के साथ बैठे थे। सभी जोड़े आ गए तो उन्हें कथा पंडाल में ले जाया गया। 12-12 जोड़ों का एक साथ जयमाल कराया गया। जयमाल के बाद वे पुन: विवाह मंडप में आए और वहां वैदिक मंत्रोच्चार के बीच पाणिग्रण, सिन्दूरदान व कन्यादान आदि विवाह के सभी रीति-रिवाज सनातन धर्म के अनुसार हुए। विवाह गायत्री परिवार के बहराइच से आए जय प्रकश शर्मा ने कराया। विवाह मंडप में 200 पुरुष व 200 महिला स्वयं सेवक गायत्री परिवार के लगे थे जो जोड़ों को सहयोग कर रहे थे। विवाह की सारी सामग्री, वर-वधू के कपड़े संस्था ने उपलब्ध कराया था। विवाह के बाद लड़के के कूपन पर फर्नीचर व लड़की के कूपन पर संदूक दी गई। संदूक में कपड़े व सौन्दर्य प्रसाधन के सभी सामान थे। साथ ही गृहस्थी की अन्य वस्तुएं भी प्रदान कर बेटियों की विदाई की गई। विवाह समारोह में गोरखपुर-बस्ती मंडल के जनपदों के अलावा प्रदेश के अन्य जिलों व बिहार के जोड़े भी शामिल हुए।
नोट- यह खबर गत सात दिसम्‍बर की हैा देर से आप तक पहुंचाने के लिए क्षमाप्राथी
keyword: vivah

नोट- इस वेबसाइट की अधिकांश फोटो गुगल सर्च से ली गई है, यदि किसी फोटो पर किसी को आपत्ति है तो सूचित करें, वह फोटो हटा दी जाएगीा

Post a Comment

gajadhardwivedi@gmail.com

 
Top