0
पूर्वी उत्तर प्रदेश का सबसे बड़ा सांस्कृतिक और सामाजिक आयोजन खिचड़ी मेला 14 जनवरी से शुरू होकर पूरे एक माह तक चलेगा। मेले में पहले दिन बाबा गोरखनाथ को खिचड़ी चढ़ाने के लिए उमड़ने वाली श्रद्धालुओं की भीड़ के मद्देनजर पुलिस-प्रशासन ने जबरदस्त तैयारियां की है। खिचड़ी मेला भव्यता और शांतिपूर्ण माहौल में सम्पन्न हो, इसके लिए चप्पे-चप्पे पर पुलिस की पैनी नजर रखेगी। प्रशासन के आला अधिकारी भी मेले के दिन मंदिर परिसर में मौजूद रहेंगे और खिचड़ी का स्वाद चखेंगे।
पुलिस अधीक्षक नगर परेश पाण्डेय के अनुसार पुलिसिया दृष्टि से खिचड़ी मेले की तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं। मंदिर परिसर में एक मेला थाना और पांच अस्थायी पुलिस चौकी स्थापित किया जा रहा है। थाना परिसर को तीन जोन और नौ सेक्टर में बांटा गया है। उच्चस्तरीय अधिकारियों में तीन एसएसपी, जिनमें से दो बाहर से बुलाए जा रहे हैं। आठ सीओ की तैनाती की जा रही है, जिनमें से चार बाहर से बुलाए गये हैं। 17 थानेदार, 90 एसआई तैनात हो रहे हैं। पांच सौ सिपाहियों के अलावा 100 महिला सिपाही की तैनाती हो रही है। सादे वर्दी में एक सीओ, 20 एसआई, 5 महिला एसआई, 70 सिपाही, 20 महिला सिपाही के अलावा तीन फायर ब्रिगेड की गाडीÞ, बज्र वाहन दो, बुलेट प्रुफ आधुनिक हथियार से लैस दो जवानों की तैनाती होगी। पीएसी की चार कंपनी, एआरएफ की एक कंपनी मेला में रहेगी।
एसपी सिटी ने बताया कि यातायात व्यवस्था के मद्देनजर 10 टीएसआई, 40 सिपाही, 250 होमगार्ड, 50 महिला होमगार्डों के अलावा एक प्लाटून जल सिपाही, छह तैराक, डाग स्क्वायड और बम दस्ता भी लगाया जा रहा है। एक सवाल के जवाब में श्री पाण्डेय ने कहा कि बाबा गोरखनाथ की कृपा से यूं तो कुछ होने से रहा लेकिन श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की असुविधा न हो, इसके लिए पुलिस पूरी तरह तैयार है। अराजकतत्वों को कहीं भी धर-दबोचा जाएगा। इस प्रकार के आयोजनों में जेबकतरे और चेनस्नेचर भीड़ का लाभ उठाने में लग जाते हैं। वैसे तो स्वयं की जागरूकता और सतर्कता सबसे बड़ा बचाव का माध्यम होता है लेकिन ऐसे तत्वों को धर-दबोचने के लिए सादे वर्दी में पुलिस लगायी जा रही है। मेले में महिलाओं के साथ किसी प्रकार का अभद्र व्यवहार अथवा छेड़छाड़ करने वालों को सीधे जेल की हवा खानी पड़ेगी।
विजय कुमार उपाध्याय, वरिष्ठ संवाददाता जनसंदेश टाइम्स, गोरखपुर

keyword: makar sankranti

नोट- इस वेबसाइट की अधिकांश फोटो गुगल सर्च से ली गई है, यदि किसी फोटो पर किसी को आपत्ति है तो सूचित करें, वह फोटो हटा दी जाएगीा

Post a Comment

gajadhardwivedi@gmail.com

 
Top