1
जनसंचार माध्यमों सहित समाज के सभी व्यवसायों से जुड़े मानवीय मूल्यों, चरित्र और आचार-विचार में तेजी से आयी गिरावट के मद्देनजर पत्रकारिता और आध्यात्मिकता के बीच समन्वय बैठाने की जरूरत महसूस करते हुए ब्रह्माकुमारीज के नैसर्गिक सौंदर्य वाले एवं आध्यात्मिकता चेतना वाले ज्ञान सरोवर में एकत्र हुए पांच सौ से अधिक मीडियाकर्मियों ने मीडिया महासम्मेलन के समापन सत्र में यह संकल्प लिया कि आध्यात्मिक ज्ञान, मूल्यनिष्ठ जीवन, राजयोग तथा स्वस्थ जीवनशैली के सहारे भ्रष्टाचार, अपराध और सांस्कृतिक प्रदूषण को रोकने का भगीरथ प्रयास किया जायेगा। बी.के.सुशांत द्वारा प्रस्तुत कार्ययोजना का अनुमोदन करते हुए महामेधा दैनिक के सलाहकार संपादक मधुकर द्विवेदी ने कहा कि राजनीति की तरह मीडिया के भी अपराधीकरण की चर्चाओं के बीच अब आध्यात्मिक समाधान पर ही भरोसा रह गया है। नैतिक मूल्यों के प्रति कदाचित लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए। समाज और मीडिया एक-दूसरे के सार्थक प्रतिबिम्ब के रूप में उभरकर सामने आएं, ये समय की आवश्यकता है। ग्लोबल अस्पताल की जन-सम्पर्क प्रबंधक बी.के. बिन्नी सरीन, कटक के जोनल कोआॅडिनेटर बी.के.नथमल, ओम शांति मीडिया के संपादक बी.के.गंगाधर, सिद्धपुर की बी.के. विजया, डॉ.बी.के. सविता सहित सभी वक्ताओं का मानना था कि रचनात्मक कार्य व सकारात्मक दृष्टिकोण आशा और प्रसन्नता की ओर सम्पूर्ण मानव जाति को अग्रसर कर सकते हैं।
इस अवसर पर प्रस्तुत कार्ययोजना में कहा गया कि युवाओं को सांस्कृतिक प्रदूषण से बचाने के लिए अपराध, भ्रष्टाचार, हिंसा, अश्लीलता, फैशन, सिनेमा, क्रिकेट और राजनीति के कुप्रभाव के प्रति जन-चेतना लाने के लिए मीडियाकर्मी सार्थक प्रयास करें। आतंकवाद, धार्मिक उन्माद, जातिगत हिंसा को बढ़ाचढ़ा कर प्रस्तुत करने की बजाय सुझावों और समाधान सुझाते हुए स्थिति को संभालने में सहयोग किया जाये। पत्रकारिता की स्वतंत्रता, अखंडता एवं जनप्रियता पर आंच न आये - इसके लिए जरूरी है कि मीडिया स्वनियमन के सिद्धांत का ईमानदारी और सजगता से पालन करे। सोसायटी आॅफ मीडिया इनिशियेटिव फॉर वैल्यूज तथा जी.एफ.पी.आर एवं ब्रह्माकुमारीज जैसे मूल्य आधारित संगठनों को पत्रकारीय सहयोग उपलब्ध करावाकर समाजिक बदलाव एवं सर्वभौमिक अच्छाई के प्रति अपनी प्रतिबद्धता दिखाई है।

keyword: ayojan

नोट- इस वेबसाइट की अधिकांश फोटो गुगल सर्च से ली गई है, यदि किसी फोटो पर किसी को आपत्ति है तो सूचित करें, वह फोटो हटा दी जाएगीा

Post a Comment

  1. I follow sister Shivani of the BrahmaKumaris .. and its wonderful to connect to life , peace ,love and happiness through their preaching. I watch their TV Channel quite often :)
    Nice post Gajadhar ji

    ReplyDelete

gajadhardwivedi@gmail.com

 
Top