0
सुबह सादिक से गुरूबे आफताब (सूर्य अस्त) तक नीयत के साथ खाने पीने और जिमा (सम्भोग) से रुकने का नाम रोजा है। रमजान शरीफ के रोजे किन लोगों पर फर्ज हैं।
रमजान शरीफ के रोजे हर मुसलमान आकिल, बालिग मर्द और औरत पर फर्ज हैं। उनकी फरजीयत का इंकार करने वाला काफिर और बिला उज्र छोडऩे वाला सख्त गुनाहगार और फासिक मरदूदुश्शहादत है। यानी उसकी गवाही कुबूल नहीं है। और बच्चे की उम्र जब दस साल हो जाये और उसमें रोजा रखने की ताकत हो तो उस से रोजा रखवाया जाए।
किन सूरतों में रोजा न रखने की इजाजत है
जिन सूरतों में रोजा न रखने की इजाजत है उनमें से बाज यह हैं सफर यानी तीन दिन की राह के इरादा से बाहर निकलना लेकिन अगर सफर में मशक्कत न हो तो रोजा रखना अफजल है। हामिला और दूध पिलाने वाली औरत को अपनी जान या बच्चे की जान को हलाक होने का अंदेशा हो तो रोजा न रखने की इजाजत है। मर्ज यानी मरीज को मर्ज बढ़ जाने या देर में अच्छा होने या तंदुरुस्त को बीमार हो जाने का गालिब गुमान हो तो उस दिन रोजा न रखना जायज है। शैखे फानी वह बूढ़ा कि न अब रोजा रख सकता है और न आइन्दा उसमें इतनी ताकत आने की उम्मीद है कि रख सकेगा तो उसे रोजा न रखने की इजाजत है। हैज व निफास (मासिक) की हालतों में रोजा रखना जायज नहीं है।

क्या ऊपर बयान किए हुए लोगों को बाद में रोजा की कजा करना फर्ज हैं।
हां उज्र खत्म हो जाने के बाद सब लोगों को रोजा की कजा करना फर्ज है और शैखे फानी यानी बूढ़ा अगर जाड़े मेें कजा रख सकता है तो रखे वरना हर रोजा के बदले दोनों वक्त एक मिसकीन को पेट भर खाना खिलाए या हर रोजा के बदले सदकाएं फित्र की मिकदार मिसकीन को दे दे।

जिन लोगों को रोजा न रखने की इजाजत है क्या वह किसी चीज को खुलेआम खा पी सकते हैं।
नहीं। उन्हें भी खुलेआम किसी चीज को खाने पीने की इजाजत नहीं।

रमजान के रोजे की नीयत किस तरह से की जाती है
नीयत दिल के इरादा का नाम है मगर जुबान से कह लेना मुस्तहब है। अगर रात में नीयत करें तो यूं कहे नवैतु अन असू म गदन लिल्लाहि तआला मिन फ रजि रमजान और दिन में नीयत करें तो यूं कहे नवैतु अन असू म हाजल यौम लिल्लाहि तआला मिन फरजिरमाजना।

रोजा अफ्तार करने के वक्त कौन सी दुआं पढ़ी जाती है।
यह दुआ पढ़ी जाती है। अल्लाहुम्मा लक सुम्तु व बि क आमन्तु व अलैक तवक्कलतु व अला रिजकि क अफतरतु फगफिरली मा कद्दम्तु व मा अख्खरतु।
फरहान

Keywords: islam

 नोट- इस वेबसाइट की अधिकांश फोटो गूगल खोज से ली गई हैं, यदि किसी फोटो पर किसी को कॉपीराइट विषय पर आपत्ति है तो सूचित करें, वह फोटो हटा दी जाएगी।

Post a Comment

gajadhardwivedi@gmail.com

 
Top