0
ज्योतिष की अपनी गणित है लेकिन उसका प्रभाव और मान्यता सार्वभौमिक है। ग्रह भी वैसे ही पंच तत्वों से निर्मित हैं जैसे मनुष्य। इसलिए ग्रहों पर होने वाली हलचल मानव जीवन को भी प्रभावित कर देती है। ज्योतिषाचार्यों के अनुसार वर्ष में एक बार आने वाला ग्रहण योग एक दिन पूर्व बन चुका है। इसका अंतिम दिन सोमवार को है। यह ग्रहण योग मूलत: तो कन्या राशि लेकिन आंशिक सभी राशियों पर कुप्रभाव डालेगा। कन्या राशि में लगभग एक माह से चल रहे सूर्य, बुद्ध व राहु के साथ गत शनिवार को चंद्रमा भी आ गया और कन्या राशि में ही ग्रहण योग बन गया है। मंगलवार को चंद्रमा के कन्या राशि से निकल जाने के बाद इसका प्रभाव काफी हद तक समाप्त हो जाएगा।
ज्योतिषाचार्य पं. नरेंद्र उपाध्याय, आचार्य शरदचंद्र मिश्र, पं. जोखन पांडेय शास्त्री के अनुसार सोमवार का दिन पूरे जनमानस के लिए ठीक नहीं रहेगा। वैसे तो सभी राशियां प्रभावित होंगी लेकिन विशेष रूप से कर्क, सिंह, कन्या व मिथुन राशि पर कुप्रभाव पड़ेगा। इसमें कन्या पर कुप्रभाव सबसे ज्यादा होगा। ये चारो राशियां कन्या राशि में स्थित चारो ग्रहों की हैं। चंद्रमा के सामने पड़ते ही कहीं न कहीं बुद्ध का तेज लगभग समाप्त हो जाता है। बुद्ध वृषभ, कुंभ, मकर व तुला के त्रिकोण का मालिक है, साथ ही ही वह कन्या व मिथुन का राशीश भी है। इसलिए सभी राशियां इस ग्रहण योग से प्रभावित हो जाएंगी।
-------------
सावधानी ही बचाव
ज्योतिषाचार्यों के अनुसार ग्रहण योग में नकारात्मक ऊर्जा बढ़ती है। मानसिक अवसाद व कलह का जन्म होता है। अच्छी व प्रशंसनीय बातों में भी व्यक्ति अपने अपमान का स्रोत ढूंढ लेता है। फलस्वरूप वैमनस्य पैदा होता है। लड़ाई-झगड़ा व विवाद की स्थिति उत्पन्न होती है। एक दिन का मामला है, इससे बचाव का सबसे उत्तम तरीका सावधानी है। बच-बचाकर दिन गुजार लें। मंगलवार से सब ठीक होने लगेगा।
---------------------
सूर्य व राहु के मिलने पर तथा चंद्रमा व राहु के मिलने पर ग्रहण योग बनता है, जो नकारात्मक ऊर्जा पैदा करता है। कन्या राशि में इस समय सूर्य, बुद्ध, राहु व चंद्रमा चारो ग्रह स्थित हैं। यह संयोग बार-बार नहीं बनता है। वर्ष में केवल एक बार बनता है, कम दिनों (दो-तीन) के लिए बनता है लेकिन बुरी तरह प्रभावित करता है। जिस राशि में ये चारो ग्रह होते हैं, उस राशि पर इसका सर्वाधिक प्रभाव होता है।
-पं. नरेंद्र उपाध्याय, ज्योतिषाचार्य

Keywords: jyotish

नोट- इस वेबसाइट की अधिकांश फोटो गूगल खोज से ली गई हैं, यदि किसी फोटो पर किसी को कॉपीराइट विषय पर आपत्ति है तो सूचित करें, वह फोटो हटा दी जाएगी।

Post a Comment

gajadhardwivedi@gmail.com

 
Top