0
मानव जीवन पर जैसे ग्रहों का प्रभाव पड़ता है, वैसे ही उन प्रभावों को कम करने के लिए रत्नों का महत्व है। इन्हीं रत्नों में एक है- पीला पुखराज। जब कुंडली में गुरु ग्रह नीच राशिगत हो या अशुभ स्थिति में हो तो उसके नकारात्मंक प्रभाव को कम करने तथा कमजोर स्थिति में हो तो उसके प्रभाव को बढ़ाने के लिए पीला पुखराज धारण किया जाता है। गुरु ग्रह की महादशा या अंतर्दशा चल रही हो तो उस समय पीला पुखराज धारण करना अत्यं त लाभकारी होता है।
किसे धारण करना चाहिए
1-यदि जन्म कुंडली में गुरु ग्रह केंद्र या त्रिकोण में हो अथवा इनका स्वा्मी हो या लग्नेश हो तो उन्हें पीला पुखराज जरूर धारण करना चाहिए, इससे उन्हें बहुत लाभ होता है।
2-यदि जातक की लग्न धनु, कर्क, मेष, वृश्चिक या मीन हो या इन राशियों में से जातक की कोई एक राशि तो उसे भी पीला पुखराज धारण कर लाभ उठाना चाहिए।
3-यदि जातक का जन्म दिन गुरुवार, गुरु पुष्य योग अथवा पुनर्वसु, विशाखा या पूर्वभाद्रपद नक्षत्र में हुआ हो तो पुखराज धारण करना ज्यादा श्रेयष्कर है।
कैसे धारण करें
पीला पुखराज शुक्लण पक्ष में गुरुवार के दिन धारण करना चाहिए। इसे सोने की अंगूठी में पहनना ज्यादा लाभप्रद है। स्नान आदि करने के बाद दाएं हाथ की तर्जनी उंगली में इसे धारण किया जाता है। धारण करने के पूर्व इसे गंगाजल से धुलकर, दूध में स्नांन कराना चाहिए, उसके बाद पुन: गंगाजल से धुलकर गुरु ग्रह के निम्न मंत्र- ॐ बृं बृहस्पतये नमः अथवा ॐ ग्रां ग्रीं ग्रौं सः गुरुवे नमः, से धारण करना चाहिए। यदि अंगूठी में पुखराज धारण नहीं करना चाहते हैं तो इसे सोने के लॉकेट में गुरु यंत्र के साथ भी पहन सकते हैं।
कैसे बनवाएं अंगूठी
अंगूठी में पुखराज इस प्रकार जड़वाना चाहिए कि निचला सिरा खुला हो और उंगली से स्पर्श करता हो। अंगूठी कम से कम चार रत्ती या इससे अधिक का बनवाना चाहिए। पुखराज लेते समय देख लेना चाहिए कि उसमें कोई दोष तो नहीं है। अंगूठी बनवाने में भी ध्यान रखना चाहिए कि इसका समय सूर्योदय से लेकर दिन के ग्यारह बजे के बीच हो।
निश्चित समय के बाद हटा दें
पीला पुखराज अंगूठी में जड़वाने के दिन से 4 वर्ष, 3 माह, 18 दिन तक ही एक व्‍यक्ति के पास प्रभावयुक्त होता है। इसलिए इतनी अवधि के बाद इसे उतार देना चाहिए या किसी अन्य को दे देना चाहिए।
-ज्योतिषाचार्य पं. नरेंद्र उपाध्याय

Keywords: jyotish

नोट- इस वेबसाइट की अधिकांश फोटो गूगल खोज से ली गई हैं, यदि किसी फोटो पर किसी को कॉपीराइट विषय पर आपत्ति है तो सूचित करें, वह फोटो हटा दी जाएगी।

Post a Comment

gajadhardwivedi@gmail.com

 
Top