0
मेष- यह सप्ताह मां के स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है। भूमि, भवन व वाहन की खरीदारी भी अभी रोक दें। घर में कलह की आशंका है। बच्चों के स्वास्थ्य पर ध्यान दें। सप्ताह के अंत में आप इन सभी से उबर जाएंगे।
उपाय- किसी शिवालय में भगवान शिव को जल अर्पित करें।
वृषभ- थोड़ा चंचलता पर नियंत्रण रखें। बाकी सभी अच्छा है। आपमें ऊर्जा का स्तर अच्छा बना हुआ है। यह ऊर्जा सभी कार्यों की सफलता में मदद करेगी। घर में कलहकारी स्थिति बन रही है। लिखने-पढऩे में समय व्यतीत करें। भावनाओं में आकर कोई कार्य न करें।
उपाय- तांबे के लोटे में जल भरकर उसमें थोड़ा गुड़ डालकर भगवान सूर्य को जल अर्पित करें।
मिथुन- कठोर भाषा का प्रयोग करने से बचें। कार्यों को शुरू करने के लिए सप्ताह का मध्य उत्तम है। इसलिए कोई भी कार्य सप्ताह के मध्य में ही शुरू करें। यह समय अच्छा है। घर में उत्सव हो सकता है। भूमि, भवन, वाहन की खरीदारी हो सकती है।
उपाय- भगवान शिव को जल चढ़ाएं।
कर्क- यह राशि कुछ नरम-गरम है। आपमें आक्रामकता बहुत है। आपमें उथल-पुथल कुछ ज्यादा है। उसपर नियंत्रण की आवश्यकता है। इसके लिए प्राणायाम करें। सप्ताह के मध्य में आप किसी से लेन-देन न करें। रुपये-पैसे आने की स्थिति रुकेगी। किसी को रुपये न दीजिए। जुआ, सट्टा, लाटरी में पैसा न लगाएं। किसी कार्य को करने के लिए सप्ताह के अंत का समय ठीक रहेगा।
उपाय- भगवान सूर्य को जल देना आपके लिए अच्छा रहेगा।
सिंह- इस राशि की स्थिति थोड़ी गड़बड़ बनी है। आपके लग्न में बुध व राहु का योग भी अच्छा नहीं है। सूर्य, मंगल व चंद्रमा आपके द्वादश भाव में बने हुए हैं। आप अपने अधिकारियों के कोपभाजन के शिकार हो सकते हैं। खर्च की अधिकता हो सकती है। कर्ज की स्थिति आ सकती है। स्वास्थ्य भी प्रभावित हो सकता है। इस तरह सप्ताह का प्रारंभ व मध्य अच्छा नहीं दिख रहा है। सप्ताह के अंत में आप बातचीत करके अपने मामले निपटा लेंगे। सप्ताह का अंत अच्छा रहेगा।
उपाय- भगवान शिव को जल देना लाभकारी होगा।
कन्या- रुका हुआ धन वापस मिलेगा। आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत होती दिख रही है जो इस सप्ताह के शुरुआत में है। सप्ताह के मध्य में अनाप-शनाप खर्च हो सकते हैं, उसे थोड़ा रोकिए। चिंताकारी सृष्टि का भी सृजन हो रहा है, इसे भी रोकें। सप्ताह का अंत बहुत अच्छा गुजर जाएगा। किसी तरह की शुभता आपके अंदर आएगी। आप सराहे जाएंगे। आपका कद बढ़ेगा। कुछ अच्छा होने वाला है।
उपाय- भगवान सूर्य को जल देना लाभकर होगा।
तुला- इस राशि वालों को सत्ता पक्ष से लाभ मिलने वाला है। कोर्ट-कचहरी से भी लाभ मिलने की संभावना है। आर्थिक स्थिति मजबूत हो सकती है। कुल मिलाकर समय अच्छा है। सप्ताह के अंत में खर्च की अधिकता होगी लेकिन यह खर्च किसी शुभ कार्य में होगा। इसलिए कोई परेशानी की बात नहीं है।
उपाय- सफेद वस्तु का दान करना व किसी गरीब बच्चे को दूध पिलाना लाभकर होगा।
वृश्चिक- इस राशि की स्थिति बहुत अच्छी है। यह सप्ताह की सबसे अच्छी राशि मानी जाएगी। सप्ताह के शुरुआत से ही भाग्यवश आपका कार्य बनने लगेगा। कोर्ट-कचहरी में भी विजय का संकेत है। राजनीतिक लाभ के संकेत हैं। आर्थिक स्थिति भी बहुत अच्छी बनती जा रही है।
उपाय- केसर का तिलक लगाएं और बेहतर होगा।
धनु- इस राशि के लोग कोई डिसीजन गलत ले सकते हैं। अचानक परिस्थितियां प्रतिकूल दिखाई पड़ रही हैं। मान हानि के संकेत हैं। सप्ताह के अंत में कोर्ट- कचहरी से सौगात या पैतृक संपत्ति या माता-पिता से कोई सौगात मिल सकती है।
उपाय- भगवान शिव को जल चढ़ाएं।
मकर- जीवन साथी से न उलझें। उनके स्वास्थ्य पर ध्यान दें। किसी तरह का पारिवारिक संकट हो तो अच्छी तरह से हल निकालकर आगे बढ़ें। सप्ताह का मध्य भी विपरीत परिस्थितियों वाला होगा। चोट-चपेट की आशंका बनी रहेगी। किसी परेशानी में पड़ सकते हैं। थोड़ा बचकर पार करें। सप्ताह के अंत में सब ठीक होता चला जाएगा।
उपाय- तांबे का कोई सामान दान करें, लाभ होगा।
कुंभ- शत्रु सामने पडऩे की हिमाकत नहीं करेंगे। वह स्वयं ही नतमस्तक हो जाएंगे। किसी तरह की कोई समस्या नहीं दे पाएंगे। सप्ताह के मध्य में जीवन साथी का स्वास्थ्य (पेट) से संबंधित परेशानी हो सकती है। बाकी सब ठीक रहेगा। स्वास्थ्य पर जरूर ध्यान दें।
उपाय- हरा वस्तु अपने पास रखें या धारण करें, लाभ होगा।
मीन- इस राशि की स्थिति थोड़ा नरम-गरम है। आप बहुत गुस्से में दिखाई पड़ रहे हैं। आप अपने गुस्से को थोड़ा कंट्रोल करें अन्यथा समस्या आ सकती है। बच्चों के स्वास्थ्य पर ध्यान देना आवश्यक है। विरोधियों पर लगाम लग जाएगी। जीवन साथी से सौगात मिल सकती है।
उपाय- सफेद कपड़ा या कोई चीज अपने पास रखें, लाभ होगा।
-ज्योतिषाचार्य पं. नरेंद्र उपाध्याय

Keywords: jyotish, rashifal

नोट- इस वेबसाइट की अधिकांश फोटो गूगल खोज से ली गई हैं, यदि किसी फोटो पर किसी को कॉपीराइट विषय पर आपत्ति है तो सूचित करें, वह फोटो हटा दी जाएगी।

Post a Comment

gajadhardwivedi@gmail.com

 
Top