0
सृष्टि में 9 अंक हैं तथा सौर मंडल में 9 ग्रह हैं- सूर्य, चंद्रमा, मंगल, बुध, गुरु, शुक्र, शनि, राहु व केतु। भारतीय ज्योतिष में आठवें व नौवें स्थान पर राहु व केतु माने जाते हैं। जबकि विदेशों में यूरेनस व नेप्च्यून माने जाते हैं। इन्हीं 9 ग्रहों के प्रतिनिधि 1 से 8 तक के अंक हैं। इन मूलांकों से भविष्य जाना जा सकता है। सभी मूलांकों के भविष्यफल नीचे दिए जा रहे हैं-
मूलांक 1 - वर्ष 2018 का मूलांक 2 है। मूलांक 2 का स्वामी चंद्रमा है। 2 व 1 में मित्रता है। फलत: यह वर्ष भाग्यशाली रहेगा। पिछले वर्षों में अटकी हुई योजनाएं गति पकड़ेंगी। कोई नया काम मिलेगा अथवा नया काम आरंभ होगा। किसी प्रभावशाली व्यक्तित्व का साथ आगे बढऩे में सहायक होगा। नौकरी में पदोन्नति या वर्ष में कोई अच्छा अवसर उन्नति के लिए मिलेगा। पारिवारिक दृष्टि से उपलब्धिपूर्ण साबित होगा। बच्चों के विवाह, अध्ययन आदि को लेकर चली आ रही चिंता समाप्त होगी, परंतु घर में बड़े-बुजुर्गों का स्वास्थ्य प्रभावित हो सकता है। मित्रों का सहयोग मिलेगा।
मूलांक 2 - इस वर्ष का वर्षांक 2 है। इसलिए मूलांक 2 वालों के लिए वर्ष उत्तरोत्तर उन्नति से परिपूर्ण रहेगा। वर्ष में अधिक सफलताएं एक के बाद एक मिलती रहेंगी। अटकी योजनाएं कार्य रूप में परिणत होंगी। दांपत्य जीवन खुशहाल रहेगा लेकिन बीमारी पर खर्च बढ़ेगा। पुराने विरोधियों से सतर्क रहें नहीं तो हानि के संकेत हैं। अत्यधिक विश्वास हानि का कारण बन सकता है। भातृ वर्ग से संबंधों में सुधार होगा।
मूलांक 3- मूलांक 3 का प्रतिनिधि ग्रह वृहस्पति है। वर्षांक 2 व अंक 3 में मित्रता है। यह वर्ष उत्तम फलदायक रहेगा। पति-पत्नी के मतभेद सुलझेंगे। जो भी काम हाथ में लेंगे उसे पूरा करेंगे। शत्रु व विरोधी परास्त होंगे। प्रत्येक क्षण का सदुपयोग करेंगे। कामकाज व आजीविका के नए अवसर उपलब्ध होंगे। विद्यार्थियों के लिए यह वर्ष उत्तम रहेगा। मित्रों व सहयोगियों से संबंध अत्यधिक भावनात्मक होंगे।
मूलांक 4- मूलांक 4 व वर्षांक 2 सम है, इसलिए यह वर्ष मिश्रित फलदायी रहेगा। व्यय भार आय से ज्यादा होगा। नौकरी में काम काज व लक्ष्य को हासिल करने का दबाव भी बना रहेगा। पार्टनर पर ज्यादा भरोसा उचित नहीं है, घर में किसी बड़े-बुजुर्ग का स्वास्थ्य बिगड़ सकता। कुछ योजनाओं में सफलता भी मिलेगी। उधार देने में सतर्क रहें अन्यथा पैसे फंस सकते हैं। नवीन योजनाओं पर कार्य करेंगे। व्यापार में विस्तार के कुछ संकेत मिल रहे हैं।
मूलांक 5- वर्षांक 2 व अंक 5 में शत्रुता है। अत: वर्ष अनुकूल नहीं रहेगा। व्यापारिक क्षेत्र में नई चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। नौकरी में लक्ष्य को पूरा न कर पाने का दबाव रहेगा। संपर्क का दायरा तो बढ़ेगा लेकिन उससे लाभ नहीं होगा। संपत्ति संबंधी विवाद मिलेंगे। धन की बर्बादी संभव है। स्वास्थ्य संबंधी चिंता के योग बन रहे हैं। वर्ष की शुभता के लिए पन्ना धारण करें।
मूलांक 6 - यह वर्ष मिश्रित फल वाला होगा। वर्षांक 2 व अंक 6 के साथ समता है। कार्यों में मेहनत ज्यादा रहेगी, फल कम मिलेंगे, सहयोगियों से पर्याप्त सहयोग मिलता रहेगा। वाहन, भूमि, भवन पर कर्ज हो सकता है। शेयर व कमोडिटी बाजार में निवेश करने से बचें। वाहन भी सावधानी पूर्वक चलाएं। धार्मिक कार्य में व्यस्त रहेंगे परंतु भावनात्मक रूप से कमजोर रहेंगे। शुभता के लिए ओपल रत्न कनिष्ठिका अंगुल में शुक्रवार को धारण करें।
मूलांक 7- मूलांक 7 व वर्षांक 2 में मित्रता है। अत: यह वर्ष उत्तम रहेगा। व्यापार में विस्तार की योजनाएं फलीभूत होंगी। नौकरी में उच्चाधिकारियों का सहयोग मिलेगा। उन्नति या पदोन्नति हो सकती है। मित्रों से पुरानी गलतफहमियों का निवारण होगा। परिवार के साथ तीर्थयात्रा या लंबी यात्रा का योग मिलेगा। भाइयों से विवाद मिलेगा लेकिन पति-पत्नी के संबंधों में मधुरता आएगी।
मूलांक 8- मूलांक 8 शनि से प्रभावित है, जबकि वर्षांक 2 चंद्रमा से प्रभावित है। अत: यह वर्ष अच्छा नहीं है। विद्यार्थियों को परिणाम आशा के विपरीत मिलेगा। प्रेम प्रसंगों के लिहाज से यह वर्ष अच्छा रहेगा। प्रेम प्रसंग कॅरियर चौपट कर सकते हैं। उच्चाधिकारियों से अनबन हो सकती है। नौकरी में गैर महत्वपूर्ण कार्य दिया जाएगा। लेन-देन में सावधानी बरतें। शनि चालीसा का पाठ हितकर रहेगा।
मूलांक 9- वर्षांक 2 व मूलांक 9 में मित्रता है। अत: यह वर्ष उत्तम रहेगा। पदोन्नति के योग बन रहे हैं। उच्चाधिकारी कार्य से प्रसन्न होंगे। व्यापार में लाभ, स्वास्थ्य में सुधार व परिवार में सुख-शांति के योग बन रहे हैं। विकट परिस्थितियों का सामना कर अपना कार्य बना लेंगे। अविवाहितों के विवाह के योग बनेंगे। शत्रु व विरोधी परास्त होंगे। व्यापार में इच्छित लाभ मिलेगा।
-आचार्य पं. शरदचंद्र मिश्र, यथार्थ ज्योतिष परामर्श केंद्र, आजाद चौक, रूस्तमपुर, गोरखपुर।

Keywords: ank-jyotish, jyotish

नोट- इस वेबसाइट की अधिकांश फोटो गूगल खोज से ली गई हैं, यदि किसी फोटो पर किसी को कॉपीराइट विषय पर आपत्ति है तो सूचित करें, वह फोटो हटा दी जाएगी।
Next
This is the most recent post.
Previous
Older Post

Post a Comment

gajadhardwivedi@gmail.com

 
Top